टेक

नितिन गडकरी के हाथो ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार Toyota Mirai लॉन्च

भारत दिनांक 16 मार्च (प्रतिनिधी)

देश में ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल (Hydrogen based Fuel Cell Electric car) से चलने वाली देश की पहली कार Toyota Mirai को ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बुधवार को लॉन्च किया.

इस कार को टोयोटा और किर्लोस्कर (Toyota Kirloskar) ने मिलकर तैयार किया है. यह कार बेहद ही यूनिक टेक्नोलॉजी बेस्ड है. गिनीज बुक में दर्ज रिकॉर्ड में यह स्पेशल कार 1300 किलोमीटर की दूसरी तय कर चुकी है. मिराई का अर्थ जापानी भाषा में भविष्य है. कार का नाम इसी से जोड़कर मिराई रखा गया है.

Toyota Mirai में तीन हाइड्रोजन सिलिंडर लगाए गए हैं. कार के अन्दर सिलिंडर इस तरह से प्लेस किए गए हैं कि सेफ्टी को लेकर कोई समस्या न आए. यह बुलेट प्रूफ सिलिंडर है जिससे कोई डैमेज नहीं होगा. कार सेफ्टी के मामले में पूरी तरह सेफ है. कार में सेंसर्स लगे हैं जो किसी भी तरह की कोई परेशानी होने पर पूरे सिस्टम को बंद कर देते हैं.

कार में ऑनबोर्ड इलेक्ट्रिसिटी जेनरेट होती है, जिससे यह कार चलती है. कार के पिछले हिस्से में 1.4 किलोवाट की बैटरी लगी है. इलेक्ट्रिक गाड़ी के मुकाबले यह बैटरी 30 गुना कम है. एक सिलिंडर फीलिंग पर कार 650 किलोमीटर का सफर तय करती है. एक सिलिंडर में 5.6 किलोग्राम हाइड्रोजन भरी जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!