युवा

स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने संन्यास की घोषणा

भारत दिनांक 19 जनवरी ( प्रतिनिधि)

भारत (india) की टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा(saniya mirza) ने बुधवार को संन्यास लेने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि 2022 डब्ल्यूटीए दौरे पर उनका अंतिम सत्र होगा। सानिया ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2022 के महिला युगल के पहले दौर के मुक़ाबले में ही हार के बाद यह घोषणा की। सानिया 2013 में ही सिंगल्स से संन्यास ले चुकी हैं।

सानिया और उनकी यूक्रेनी जोड़ीदार नादिया किचेनोक को स्लोवेनियाई टीम तमारा जिदानसेक और काजा जुवान से 4-6, 6-7 (5) से हार का सामना करना पड़ा।

प्रेस कॉन्फ़्रेंस में सानिया ने कहा, “इसके कुछ कारण हैं। यह उतना आसान नहीं है कहना कि ‘ओके, मैं अब खेलने नहीं जा रही हूँ’। मुझे लगता है कि मेरे ठीक होने में अधिक समय लग रहा है, मैं अपने 3 साल के बेटे को इतनी यात्रा करके जोखिम में डाल रही हूँ, यह कुछ ऐसा है जिसे मुझे ध्यान में रखना है। मुझे लगता है कि मेरा शरीर जवाब दे रहा है। आज मेरा घुटना बहुत दर्द कर रहा था। मैं यह नहीं कह रही कि हारने का कारण यही है, लेकिन मुझे लगता है कि जैसे-जैसे मेरी उम्र बढ़ रही है, मुझे ठीक होने में समय लग रहा है।”

उन्होंने कहा, ‘मैंने हमेशा कहा है कि मैं तब तक खेलूंगी जब तक मैं उसका आनंद उठाती हूं। लेकिन इसका मुझे यक़ीन नहीं है कि मैं अब उतना आनंद ले रही हूँ।’

सानिया मिर्जा ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। उन्होंने एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में कई पदक जीते हैं।

35 वर्षीय सानिया युगल में विश्व की पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी हैं और एकल में उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 27 रही है। वह इस समय विश्व में 68वें स्थान पर हैं।

सानिया मिर्जा का आखिरी ग्रैंड स्लैम 2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन में मार्टिना हिंगिस के साथ आया था। उनका आखिरी खिताब सितंबर 2021 में आया था, जब उन्होंने ओस्ट्रावा ओपन में अपनी 43वीं डबल्स ट्रॉफी जीती थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!