नागपूर

दिव्यांगो द्वारा बनाया जा रहा है Mr. and miss Swadeshi India शो

नागपुर दिनांक 14 जनवरी ( महानगर प्रतिनिधि)

इंसान अगर चाहे तो असंभव कुछ नहीं, कुछ ऐसी ही सोच लेकर Mr and miss Swadeshi India कि संरचना की गई है। ज्यादातर यह सोचा जाता है कि दिव्यांग निर्भरता से अपना जीवन व्यतीत करते हैं किंतु इस सोच के परे mr and miss Swadeshi India स्वयं दिव्यांगों के द्वारा बनाया जाने वाला देश का पहला शो है जो पिछले 2 साल की  मेहनत के द्वारा तैयार किया गया शो हैं

जिसमें दिव्यांग जनों को सिलाई , मेकअप आर्टिस्ट , डिजिटल मार्केटिंग, मैनेजमेंट, एंकरिंग, कोरोग्राफी, business ideas इत्यादि विविध प्रकार के प्रशिक्षण.”लॉकडॉन के दौरान हमे Online और Offline तरीके से हमे दिए और अब इन सभी प्रशिक्षणों की मदद से और सनी फ्रांसिस के मार्ग दर्शन में हम दिव्यांग मिलकर बनाने जा रहे है देश का पहला  शो जिसमे होने वाली हर प्रक्रिया एक दिव्यांग द्वारा संभाली जायेंगी. इस शो का नाम है “मिस्टर एंड मिस स्वदेशी इंडिया”.और  इस शो में मुख्य रूप से  साथ दे रहे है मिस्टर इंडिया २०१३ से सम्मानित Sunny Francis और इनकी कंपनी “Moms Production”.

मिस्टर इंडिया २०१३ रहे चुके, सनी फ्रांसिस का मानना है कि, मॉडल तो मैं हुं, तो क्यों ना अब समाज के लिए कुछ छुपे हुए रोल मॉडल की खोज की जाएं । इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इस खूबसूरत शो कि शुरुवात की,एक अलग सी संकल्पना समाज के सामने लेकर आए जिसका नाम है”मिस्टर एण्ड मिस स्वदेशी इंडिया”इस शो के अंतर्गत हम दिव्यांगों द्वारा बनाए गए”वस्त्राभूषणो”को पहन कर देश की कई जानी मानी “मॉडल्स” देश की कुछ नामी-गिरामी हस्तियां इस अद्भुत शो में शिरकत करेंगी साथ ही हम दिव्यांगो की कलाकृति को दुनिया के सामने लाने में हमारी मदद करेंगी। साथ ही इस शो के माध्यम से समाज के अनेक लघुउद्योग व्यवसायिको के लिए प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। ताकि उनकी कलाकृति समाज के सामने आएं और उन्हें रोजगार के नए अवसर प्राप्त हो सकें।

ताकि ना ये एक शो बनकर रह जाए बल्कि दिव्यांग जनों के लिए कला एवं रोजगार का माध्यम बने जिसे पूरी देश और दुनिया देख पाए ।

साथ साथ छोटी सी छोटी और बड़ी से बड़ी चीजें दिव्यांगों के दो द्वारा बनाई गई देश के कोने कोने से दिव्यांगों को बुलाकर उनकी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी ।

इस शो का अंतिम चरण यानी “ग्रैंड फिनाले”

इस दिन देश की अनेक जानी मानी हस्तियां इस शो में हिस्सा लेंगे राजनीति, बॉलिवुड, फैशन इंडस्ट्री इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों से साथ ही देश के कुछ नामी दिव्यांग भी हमारे इस शो में हमारा साथ देने नागपुर पधारेंगे।और एक दिव्यांग की भूमिका को समाज से रुबरू करने में हमारी मदद करेंगे। साथ ही इन हस्तियों के हाथो दिव्यांग के लिए ५–६ कुछ startup ka शुभारंभ किया जायेगा इसके अंतर्गत सिलाई और फैशन एवं अनेक प्रकार के इंस्टीट्यूट का प्रयास करेंगे और आज जो दिव्यांग इस शो का हिस्सा है , वे भविष्य में जरूरतमंद दिव्यांगो की मदद करके , उन्हे इन सभी क्षेत्रों में आगे लायेंगे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!