Breaking News

एसबीआई ने जारी की चेतावनी,इन 2 नंबरों से आए फोन ना उठाए

भारत दिनांक 22 एप्रिल ( प्रतिनिधी)

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को 2 नंबरों से फोन आने पर उन्हें नहीं उठाने को कहा है. बैंक ने कहा है कि इससे आप फिशिंग का शिकार हो सकते हैं. एसबीआई ने एसएमएस, ट्वीट व ईमेल समेत अन्य माध्यमों से लोगों को इस बारे में सचेत किया है.

बैंक का कहना है कि इसमें बैंक के नाम का इस्तेमाल कर लोगों से ठगी की जा रही है. बैंक ने 91-8294710946 और 7362951973 से आने कॉल को पिक नहीं करने को कहा है. एसबीआई के अनुसार, ये नंबर स्कैमर्स के प्रतीत होते हैं.

इन नंबरों को लेकर सबसे पहले असम सीआईडी ने सचेत किया था. सीआईडी ने एक ट्वीट में लिखा था, “एसबीआई ग्राहकों को 2 नबंरों से कॉल आ रहे हैं और उन्हें केवाईसी अपडेट करने के लिए फिशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है.

सभी एसबीआई ग्राहकों से अनुरोध है कि वह ऐसे किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें.” बाद में बैंक ने भी इस ट्वीट की पुष्टि करते हुए अपने ग्राहकों से फोन न उठाने व केवाईसी अपडेट लिंक पर क्लिक नहीं करने को कहा. बैंक न सिर्फ कॉल बल्कि एसएमएस, ईमेल आदि पर भी ऐसे लिंक्स से सतर्क रहने को कह रहा है.

बैंक ने कहा है कि ऐसे किसी भी लिंक पर जवाब न दें जिसमें आपसे पिन, सीवीवी, या ओटीपी जैसी व्यक्तिगत चीजें मांगी गई हों. एसबीआई ने कहा है कि बैंक आपसे कभी यह जानकारी नहीं मांगता है. बैंक ने ऐसी किसी फिशिंग की घटना की जानकारी देने के लिए report.phising@sbi.co.in पर रिपोर्ट करने के लिए कहा है.

 

आरबीआई ने जारी की पुस्तिका

भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए एक जागरुकता पुस्तिका प्रकाशित कर चुका है. इसमें बताया गया है कि ठग और घोटालेबाज किस तरह अपने काम को अंजाम देते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है. आरबीआई ने ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए सुझाव दिए हैं जिसमें संदिग्ध लोगों पर विश्वास न करने या एसएमएस व ईमेल पर भेजे गए लिंक को क्लिक नहीं करने को कहा गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!