Breaking News

लोग कोरोना टेस्ट अब ख़ुद कर सकेंगे, ICMR ने निर्देशों के साथ किट को दी मंज़ूरी

कोरोना की दूसरी लहर में केस इतनी तेजी से बढ़े कि लोगों को कोरोना संक्रमण का टेस्ट कराने के लिए कई-कई दिन तक इंतजार करना पड़ रहा है. अब सरकार ने घर पर ही खुद से कोविड-19 टेस्ट करने की इज़ाज़त दे दी है. ICMR ने इसके लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट (Corona Home Testing Kit) को मंजूरी दी है. यह एक रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (RAT) किट है. इसका इस्तेमाल कोरोना के हल्के लक्षण वाले या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं.

एडवाइजरी जारी ‘सभी न करें टेस्ट’

घर में होने वाले इस टेस्ट के इस्तेमाल को लेकर ICMR ने एक एडवाजरी भी जारी की है. ICMR ने कहा है कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है. जिनके लक्षण नहीं हैं, उन्हें इस टेस्ट की कोई जरूरत नहीं है. यह उनके लिए भी है, जो ऐसे किसी शख्स के संपर्क में आए हों जिसकी लैब जांच में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है. होम टेस्टिंग के लिए मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा. इसी ऐप के जरिये पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी. ICMR के अलावा DGCI यानी Drug controller General of India ने भी होम बेस्ड टेस्टिंग किट की बाजार में बिक्री की मंजूरी दे दी है. हालांकि, ये टेस्टिंग किट तुरंत बाजार में उपलब्ध नहीं होगी, इसे व्यापक रूप से उपलब्ध होने में अभी कुछ वक्त लगेगा. इसकी कीमत का भी अभी खुलासा नहीं हुआ है.

जाने कैसे होगा टेस्ट?

होम टेस्टिंग किट में एक टेस्टिंग स्ट्रिप होगी. ICMR के मुताबिक, जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे, उन्हें टेस्ट स्ट्रिप की फोटो खींचनी होगी. फोटो उस फोन से ही लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा. फोन का डेटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा. लेकिन, मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी. टेस्ट की रिपोर्ट भी मोबाइल पर ही आ जाएगी. जो लोग पॉजिटिव होंगे, उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा. लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा, उनको RTPCR टेस्ट करवाना होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!