Breaking News

डायबिटीज मरीजों में कोरोना के 4 नए लक्षण आए सामने

डायबिटीज रोगियों में COVID-19 के साइन और लक्षण

1. त्वचा पर चकत्ते, सूजन, पैर की उंगलियां

दूसरी लहर के आने के साथ, लक्षण बढ़ गए हैं जैसे कि त्वचा में संक्रमण, लाल धब्बे, सूजन, छाले, घाव और धीमी गति से सांस लेने के अलावा कट जाना.

2. निमोनिया

उच्च सूजन के स्तर और अनियंत्रित ब्लड ग्लुकोज की वजह से डायबिटीज से पीड़ित COVID रोगियों में निमोनिया का खतरा ज्यादा होता है. ये लक्षण वायरस के शरीर में प्रवेश करना आसान बनाते हैं और आगे नुकसान पहुंचाते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दोनों तरह के डायबिटीज रोगियों, यानी टाइप -1 और टाइप -2 के लिए जोखिम ज्यादा है.

3. ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल में गिरावट

ये COVID-19 से पीड़ित डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे बड़ी कॉम्पलीकेशन्स में से एक है. अध्ययनों के अनुसार, ऐसे रोगियों को ऑक्सीजन की कमी के लक्षणों जैसे सांस की तकलीफ, पल्मोनरी प्रॉब्लम्स, सांस फूलना और सीने में दर्द से पीड़ित होने का हाई रिस्क होता है. यहां तक ​​कि हाइपोक्सिया भी ऐसे रोगियों में पाए जाने वाले सामान्य लक्षणों में से एक है.

4. ब्लैक फंगस इन्फेक्शन या म्यूकोर्मिकोसिस

COVID-19 मरीजों में पाए जाने वाले इस रहस्यमय संक्रमण ने चिंता बढ़ा दी है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, स्टेरॉयड की वजह से ब्लैक फंगस पैदा हो सकता है और डायबिटीज के रोगियों को जोखिम होता है क्योंकि शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए उन्हें इंसुलिन लेना पड़ता है जो इम्यूनिटी को दबा देता है. ये फंगस को शरीर में प्रवेश करने का रास्ता देता है और नुकसान पहुंचाता है.

दूसरी लहर के आने के साथ, लक्षण बढ़ गए हैं जैसे कि त्वचा में संक्रमण, लाल धब्बे, सूजन, छाले, घाव और धीमी गति से सांस लेने के अलावा कट जाना.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Don`t copy text!