नागपूर

बाबा ताजुद्दीन का 100वां सालाना उर्स 21 अगस्त से

नागपुर दिनांक 18 ऑगस्ट (प्रतिनिधी)

सर्वधर्म समभाव के प्रतीक सूफी संत बाबा ताजुद्दीन (र.अ) का 100वां सालाना उर्स 21 अगस्त से 3 सितंबरर तक ताजाबाद शरीफ में श्रद्धापूर्ण उत्साह से मनाया जाएगा. सालाना उर्स पर ताजाबाद में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस संदर्भ में गुरुवार को हजरत बाबा ताजुद्दीन ट्रस्ट कार्यालय में आयोजित पत्र परिषद में ट्रस्ट के चेयरमैन प्यारे खान ने यह बात कहीं.

इस दौरान ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. सुरेंद्र जिचकार, सचिव ताज अहमद राजा, ट्रस्टी फारूख बावला, बुर्जिन रंडेलिया, मुस्तफा टोपीवाला, इमरान खान, गजेंद्रपाल सिंह लोहिया प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

उल्लेखनीय है कि कोविड संक्रमण के कारण दो वर्ष बाद बाबा ताजुद्दीन के सालाना उर्स पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है. वहीं सौंवा उर्स होने से श्रद्धालुओं में उत्साह है. इसे देखते हुए ताजाबाद ट्रस्ट ने विशेष तैयारियां की है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मार्गदर्शन में स्थानीय प्रशासन से भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है.

बाबा ताजुद्दीन पर आस्था रखने वालेअनुयायी दुनियाभर में है. सौंवे सालाना उर्स पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के ताजाबाद पहुंचने की संभावनाओं को देखते हुए प्रशासन ने ताजाबाद व आस-पास के परिसर में सुचारु यातायात, सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने सहित तमाम आवश्यक सुविधाएं मुहया कराने के लिए प्रयासरत है. ताजाबाद ट्रस्ट भी सक्रिय है. ट्रस्ट कार्यालय में नियमित रूप से पदाधिकारियों की बैठकें हो रही है. उर्स में खिदमत देने वाले वॉलेंटियर भी बड़े पैमाने पर बनाए गए है. जो व्यवस्था में सहयोग देंगे.

सालाना उर्स पर ऐसे होंगे आयोजन….

21 अगस्त को सुबह 9 बजे दरगाह के सज्जादानशीन सैयद यूसुफ इकबाल ताजी की सरपरस्ती एवं मदरसा जामिया अरबिया इस्लामिया के संचालक मुफ्ती अब्दुल कदीर खान की अध्यक्षता में श्रीमंत पंचम राजे रघुजी भोसले के हाथों पारंपरिक तरीके से परचम कुशाई की रस्म अदायगी से उर्स की शुरुआत होगी. परचम कुशाई के बाद ताजाबाद की शाही मस्जिद के इमाम मौलाना खुर्शीद आलम खान द्वारा कुराने पाक की तिलावत होगी. इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना सैयद मोहम्मद हाशमी मियां (उ.प्र.) उपस्थित रहेंगे.

26 अगस्त को सुबह 9 बजे छोटा कुल शरीफ की फातेहा होगी और रात 10 बजे आॅल इंडिया नातिया मुशायरा होगा. 28 अगस्त को सुबह 10 बजे बड़ा कुल शरीफ का आयोजन होगा. 30 अगस्त को रात 10 बजे दरगाह परिसर में ही आॅल इंडिया नात ख्वानी का कार्यक्रम होगा.

1 सितंबर को रात 10 बजे आॅल इंडिया सूफियाना कव्वाली कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. 3 सितंबर को दोपहर 2 बजे ताजाबाद दरगाह परिसर में अंतरराष्ट्रीय सूफी कॉन्फ्रेन्स में मीडिया कर्मियों से बातचीत होगी. इसमें विश्व के कई देशों से आये अलग अलग धर्मों के धर्मगुरु संवाद करेंगे. पश्चात इसी रोज रात 10 बजे इंटरनेशनल सूफी कॉन्फ्रेंस का आयोजन होगा. वहीं सालाना उर्स का भव्य मेला 30 सितंबर तक ताजाबाद में जारी रहेगा.

दो वर्ष बाद निकलेगा दरबारी शाही संदल…..

25 अगस्त को सुबह 10 बजे हजरत बाबा ताजुद्दीन ट्रस्ट कार्यालय से दरबारी शाही संदल निकाला जाएगा. शहर के विभिन्न स्थानों से होते शाम 6 बजे संदल वापस ताजाबाद आएगा. दो वर्ष बाद दरबारी शाही संदल का आयोजन हो रहा है. ताजाबाद के दरबारी शाही संदल में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ते हैं.

सालाना उर्स पर हेलीकॉप्टर पर बैठकर हजरत बाबा ताजुद्दीन ट्रस्ट के सभी ट्रस्टी दरगाह पर फूलों की वर्षा करेंगे. ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से उर्स पर निगरानी रखी जाएी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!