नागपूरपश्चिम विदर्भ

रंगोली बनाने वाले जोश क्रिएटर से मिलें, जो इस कला को दे रहा है बढ़ावा

नागपुर दिनांक 28 मार्च (प्रतिनिधी)

नागपुर को भारत के “ऑरेंज सिटी” के रूप में जाना जाता है। यह शहर आधिकारिक तौर से महाराष्ट्र के सबसे हरे-भरे, सुरक्षित और टेक्नोलॉजी के लिहाज से विकसित शहरों में से एक है। इस शहर को चित्रकारी की परंपरा के साथ-साथ चित्रित पांडुलिपियों के लिए भी जाना जाता है।

नागपुर के पास यवतमाल जिले के अरनी शहर में रहने वाले पवन राठौड़ रंगोली कलाकार हैं। इन्हें जयपुर हेल्थ फेस्टिवल 2.0 (जेएचएफ) में आर्टिस्ट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। पवन पिछले दो साल से जोश पर कंटेंट क्रिएट कर रहे हैं। वह प्रोविशनल रंगोली, पोस्टर रंगोली और रोडशो रंगोली कलाकार भी हैं। जोश पर इनके 12 मिलियन से ज़्यादा फोलोवर्स हैं।

पवन ने कहा, “मुझे लंबे समय से रंगोली बनाने का जुनून रहा है। इस अवार्ड से मुझे कला को और आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिलेगी। कला जीवन शैली की तरह है, जो लोगों को एक साथ लाती है और समुदायों बीच आपसी समझ और बातचीत को प्रोत्साहित करती है। इस सम्मान से मुझे अपनी आंतरिक रचनात्मकता को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।”

मनोरंजक कंटेंट बनाने के साथ ही पवन जोश प्लेटफार्म और अपनी कला के ज़रिए सामाजिक जागरूकता भी पैदा करना चाहते हैं। जयपुर हेल्थ फेस्टिवल 2.0 में, राजस्थान के परिवहन मंत्री – प्रताप सिंह खाचरियावास सहित गजेंद्र वर्मा, रवींद्र उपाध्याय, संगम सिंह, उर्फी जावेद, श्याम रंगीला और स्वरूप खान जैसे जाने माने मेहमानों की उपस्थिति में उन्हें सम्मानित किया गया। अवार्ड लेने के साथ ही पवन ने फेस्टिवल में मौजूद दर्शकों को जोश ऍप के लोगो की रंगोली भी बनाकर दिखाई।

जेएचएफ एशिया के सबसे बड़े हेल्थ कार्निवल्स में से एक है। जस्ट हेल्थ एंड वेलनेस ने राजस्थान सरकार से साथ मिलकर 12 और 13 मार्च 2022 को इसका आयोजन किया। इस फेस्टिवल ने किएटर्स को भारत के प्रति उनके जुनून को दिखाने का मौका भी दिया।

अगस्त 2020 में वर्से इनोवेशन द्वारा लॉन्च किए गए मेड-इन-इंडिया शॉर्ट-वीडियो ऍप, जोश का भी यही उद्देश्य है। जोश भारत के 1000 से ज़्यादा सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर्स, क्रिएटर्स की 20000 कम्युनिटी, 10 सबसे बड़े म्यूजिक लेबल, 15 मिलियन से ज़्यादा यूजीसी क्रिएटर्स, अपनी श्रेणी में बेहतरीन कंटेंट क्रिएशन टूल्स, हॉटेस्ट एंटरटेनमेंट कंटेंट फॉर्मेट्स और ज़बरदस्त यूजर डेमोग्राफिक्स का मेल है।

जोश को प्ले स्टोर पर 100 मिलियन से ज़्यादा डाउनलोड के साथ लगातार भारत के अग्रणी शॉर्ट वीडियो ऍप का दर्जा मिला है। वर्तमान में 139 मिलियन से ज़्यादा एमएयू (मंथली एक्टिव यूज़र्स), 68 मिलियन डीएयू (डेली एक्टिव यूज़र्स ) और 23 मिनट के औसत टाइम स्पेंट के साथ यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सबसे ज़्यादा एंगेज़्ड शॉर्ट-वीडियो ऍप है।

हम पवन की कला से प्रेरित हैं और यह देखने को भी उत्‍सुक हैं कि वह आगे क्‍या दिखाने जा रहे हैं। पवन की जोश प्रोफाइल देखने और उनके सफर को सपोर्ट करने के लिए यहां देखें:

https://share.myjosh.in/profile/c3251394-c539-478b-9600-d12565d1c60f?u=0x12ca91d8b5e71da9

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!