नागपूर

पेपरफ्राय ने नागपुर महाराष्‍ट्र में अपना पहला स्‍टूडियो लॉन्‍च किया

महाराष्‍ट्र 24 नवंबर, 2021(प्रतिनिधि)

भारत के नंबर 1 फर्नीचर एवं होम प्रोडक्‍ट्स मार्केटप्‍लेस पेपरफ्राय ने नागपुर, महाराष्‍ट्र में अपने पहले स्‍टूडियो के लॉन्‍च की घोषणा की है। यह ऑफलाइन विस्‍तार खास बाजारों में पहुँचने और भारत के फर्नीचर एवं होम प्रोडक्‍ट्स सेगमेंट में सबसे बड़ा ओम्‍नी-चैनल बिजनेस बनाने के कंपनी के लक्ष्‍य के अनुरूप है। पेपरफ्राय ने अपना पहला स्‍टूडियो साल 2014 में लॉन्‍च किया था और अभी देश के 50 से ज्‍यादा शहरों में इसके 100 से अधिक स्‍टूडियोज हैं। महाराष्‍ट्र पेपरफ्राय के लिये दूसरा सबसे बड़ा बाजार है और कंपनी के कुल व्‍यवसाय में इसका योगदान 23% है। महाराष्‍ट्र के मुंबई, नवी मुंबई, नासिक, पुणे और कोल्‍हापुर में कुल मिलाकर पेपरफ्राय के 20 से ज्‍यादा स्‍टोर्स हैं।

यह स्‍टूडियो अर्थ वर्थ के साथ भागीदारी में लॉन्‍च किया गया है और नागपुर के प्राइम लोकेशन लॉ कॉलेज स्‍क्‍वेयर पर स्थित है। इसका कार्पेट एरिया 400 वर्गफीट है। यह ग्राहकों के लिये फर्नीचर और डेकोर की एक तैयार रेंज के प्रत्‍यक्ष अनुभव की पेशकश करता है, जिसे पेपरफ्राय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध 1 लाख से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स के अनोखे पोर्टफोलियो से सावधानीपूर्वक चुना गया है। यह स्‍टूडियोज उपभोक्‍ताओं को उत्‍पादों को छूने और महसूस करने का अनुभव देते हैं, ताकि वे इन बिग-टिकट आइटम्‍स को खरीदने से पहले इनकी वूड फिनिशेस और क्‍वालिटी को समझ सकें। यहाँ डिजाइन एक्‍सपर्ट्स भी होते हैं, जो सम्‍मानपूर्वक डिजाइन कंसल्‍टेन्‍सी देते हैं, ताकि उपभोक्‍ताओं के अपने सपनों का घर बनाने में मदद मिले।

अपना ओम्‍नी-चैनल नेटवर्क बनाने के लिये पेपरफ्राय ने साल 2017 में एक अनोखा फ्रैंचाइज मॉडल पेश किया था और थोड़े ही समय में मेट्रो, टियर 2 और टियर 3 शहरों में 58 एफओएफओ स्‍टूडियोज लॉन्‍च किये। इन शहरों में लखनऊ, पठानकोट, त्रिवेंद्रम, पटना, बेंगलुरू, इंदौर, चेन्‍नई, गुवाहाटी और कोयंबटूर शामिल हैं। इन फ्रैंचाइज स्‍टूडियोज के लिये पेपरफ्राय ने सबसे अच्‍छे स्‍थानीय उद्यमियों के साथ भागीदारी करने का फैसला किया था, जिन्‍हें हाइपरलोकल डिमांड साइकल्‍स और ट्रेंड्स की अच्‍छी समझ हो। कंपनी ने इस फ्रैंचाइज मॉडल को मौजूदा और संभावित फ्रैंचाइज भागीदारों के लिये ज्‍यादा फायदेमंद बनाने के लिये इसे साल 2020 में रिवाइज भी किया था। इसमें अब एक रिवार्ड स्‍ट्रक्‍चर है, जिसमें फ्रैंचाइज स्‍टूडियो के माध्‍यम से होने वाले हर ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन पर फ्रैंचाइज मालिकों को 15% कमीशन मिलता है, जो पहले वाले मॉडल में 10% था।

जून 2021 में, पेपरफ्राय ने एक साल में 200 से ज्‍यादा स्‍टूडियोज स्‍थापित करने के लक्ष्‍य के साथ पेपरफ्राय एक्‍सीलेरेटर प्रोग्राम लॉन्‍च किया था। इस नये प्रोग्राम का उद्देश्‍य है शेष वर्ष के लिये हर दिन एक उद्यमी को जोड़कर पेपरफ्राय की ऑफलाइन मौजूदगी को तेजी से बढ़ाना। हालांकि इस नये प्रोग्राम को अलग बनाता है फ्रैंचाइज भागीदारों के लिये जरूरी पूंजीगत खर्च, जो लगभग 15 लाख रूपये है और मौजूदा फ्रैंचाइज प्रोग्राम की तुलना में एक-तिहाई है।

दोनों ही मॉडल 100% प्राइस पैरिटी पर आधारित हैं और इनमें पार्टनर को प्रोडक्‍ट इनवेंटरी रखने की जरूरत नहीं होती है। इस प्रकार व्‍यावसायिक भागीदारी से दोनों को फायदा होता है।

इस लॉन्‍च पर पेपरफ्राय की बिजनेस हेड अमृता गुप्‍ता ने कहा, “हम अर्थ वर्थ के साथ भागीदारी में नागपुर में अपना पहला स्‍टूडियो लॉन्‍च कर अपनी ओम्‍नी–चैनल उपस्थिति बढ़ाकर खुश हैं। पेपरफ्राय में हमारा लक्ष्‍य है ज्‍यादा से ज्‍यादा टचपॉइंट्स के जरिये अपने ग्राहकों के लिये उपलब्‍ध होना और उनके लिये बेहतरीन दामों पर बेहतरीन वैरायटी की पेशकश करना। मौजूदा समय में लोग अपने घर के माहौल को लेकर ज्‍यादा सचेत हो गये हैं और घर को ऐसा बनाने में निवेश कर रहे हैं, जो फंक्‍शनल और खूबसूरत हो, तो हमारा मानना है कि हमारे स्‍टूडियोज एक आदर्श घर बनाने में उपभोक्‍ताओं की सहायता करेंगे।”

अर्थ वर्थ (फ्रैंचाइज पार्टनर) की मालिक स्मिता भाबरा ने कहा, “हम भारत के अग्रणी होम एवं फर्नीचर मार्केटप्‍लेस पेपरफ्राय के साथ भागीदारी करके बहुत खुश हैं। पेपरफ्राय ने वाकई में एक अलग ओम्‍नीचैनल बिजनेस का रास्‍ता दिखाया है और हमें सबसे बड़ा ओम्‍नीचैनल होम एंड फर्नीचर बिजनेस बनाने के उनके सफर में उनका साथ देने का इंतजार है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!