आज कार्यक्रम

19 नवंबर को साल का दूसरा और सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, भारत के इन हिस्सों में दिखेगा

अंतरीक्ष की दुनिया में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक बहुत ही अच्छी ख़बर है. साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 (शुक्रवार) को लगेगा. शास्त्रों में चंद्र ग्रहण को महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है. चंद्र ग्रहण का वैज्ञानिक रूप से भी विशेष महत्व है.

नासा ने कहा कि पूर्ण चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2021) दोपहर 1:30 बजे के बाद चरम पर होगा, जब पृथ्वी सूर्य की किरणों से पूर्णिमा का 97 प्रतिशत भाग छिप जाएगा. इस शानदार खगोलीय घटना के दौरान, चंद्रमा लाल रंग का हो जाएगा. यह भारत के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा.

 

कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण

गौरतलब है कि चंद्र ग्रहण आगामी 19 नंवबर को लगेगा. यह चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को सुबह 11 बजकर 34 मिनट से शुरू होगा और फिर शाम 05 बजकर 33 मिनट पर समापन होगा.

 

भारत में इन हिस्सों पर दिखेगा चंद्रग्रहण

चंद्र ग्रहण केवल उन्हीं जगहों पर दिखाई देगा जहां चंद्रमा क्षितिज से ऊपर होता है. असम और अरुणाचल प्रदेश सहित भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लोग इस खगोलीय घटना को देख सकते हैं. इसे उत्तरी अमेरिका के लोग बेहतर तरीके से देख सकेंगे. अमेरिका के सभी 50 राज्य और मेक्सिको में रहने वाले लोग इसे देख सकेंगे. यह ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया, उत्तरी यूरोप और प्रशांत महासागर क्षेत्र में भी दिखाई देगा.

सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण

नासा के वैज्ञानिकों और खगोलविदों का कहना है कि सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण होगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक, वर्ष 2001 से वर्ष 2021 के बीच पहली बार इस तरह की घटना घटित होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!