महाराष्ट्र

नवरात्री :उपवास करते समय शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखे -आहार विशेषज्ञ स्वाति अवस्थी

– पानी, कम फैट्स वाला दूध, फलों का रस, नारियल पानी का सेवन लाभदायक

नवरात्रि का पावन पर्व रंगों, परंपराओं, गीतों और नृत्यों से भरपूर, हमारे लिए स्वयं के अंदर झाकने का, आराम करने का और ऊर्जा से खुद को परिपूर्ण बनाने का अवसर प्रदान करता है। श्रद्धालू इस 9 दिनों को देवी शक्ति के 9 विभिन्न रूपों की पूजा में समर्पित करते हैं और उपवास करते है । धार्मिक कारणों से उपवास करना अलग बात होती है लेकिन आजकल लो अपने शरीर को डिटॉक्स ( अंदरूनी शुद्धिकरण) करने और ज्यादा की कॅलरीज को कम करने के लिए भी उपवास करने लगे हैं।

उपवास की आड़ में तेल, नमक, फैट्स और कार्ब्स से भरे हुए पदार्थो का सेवन करने से इन 9 दिनों के उपवास के बावजूद हमारा वजन बहुत बढ़ जाता हैं। लेक‍िन कुछ बातों का अगर ध्‍यान रखे तो नवरात्रि का व्रत बदलते मौसम के साथ शरीर की इम्युनिटी (शक्ति) बढ़ाने का करेगा । शारीरिक और आध्यात्मिक लाभ मिलने के साथ साथ इस तरीके से उपवास करने से आप इस नवरात्री में वजन भी कम कर सकते हैं और शरीर को डेटॉक्स भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, नौ दिनों के बाद आप बहुत खुद को उत्साहित और तरोताजा भी महसूस कर सकते है ।

वोक्हार्ट हॉस्पिटल नागपुर की मुख्य आहार विशेषज्ञ (डायटीशियन) स्वाति अवस्थी ने, नवरात्रि के दौरान उपवास करने के तरीके बतायें है । उन्‍होने कुछ टिप्‍स देते हुए कहा है, कुछ लोग उपवास के दौरान भी स्नैक्स और फलों का सेवन करते हैं तो कई लोग ऐसे भी हैं जो कुछ भी नहीं खाते हैं। लेकिन अगर आप डिटॉक्सीफाई करना चाहते हैं, तो कुछ समय के अंतरालो पर ताजे फल या ड्रायफ्रूट्स खाएं।

लंबे समय तक उपवास रखने से कमजोरी, एनीमिया, थकान और सिरदर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। उपवास करते समय शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखे। पानी, कम फैट्स वाला दूध, फलों का रस, नारियल पानी पिने से  शरीर में नमी बनी रहती है। तले हुए पदार्थो पर कम निर्भर रहें और अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। स्‍वाति अवस्‍थी ने बताया, शकरकंद, कच्चा केला, लौकी और कद्दू जैसी सब्जियों का सेवन करनेसे आपका पेट ज्‍यादा देर तक भरा रहता है और आपकी भूख शांत होती है । उपवास के दौरान लोग अतिरिक्त चीनी ना खयये और सूर्यास्त के पहले विविध धान्यों से कम तेल में बने परिपूर्ण भोजन का सेवन करे।

आहार में क्‍या ले:

१. साबूदाना, कुट्टू की रोटी, व्रत के चावल (शामक चावल), व्रत के चावल का डोसा, सिंघाड़ा आटा, राजगिरा, उबले शकरकंद से बने हुए व्यंजन आलू और कच्चे केले

२. घी, दूध और छाछ ले ।

३. लौकी और कद्दू के साथ दही मिलाकर खाए।

४. नारियल पानी, फलो का रस जैसे बहोत सारे तरल पदार्थो का सेवन करे ।

५. फ्रूट सलाद

 

डेटॉक्स डायट के लिए क्या करे और क्या न करे

ये करे :

१. समय के अंतराल से खाए

२. पेट को शांत करने के लिए दही, खीरा और फलो जैसे पदार्थो का सेवन करे।

३. हायड्रेट रहे।

४. सम्भवता स्वस्थ विकल्प ही चुने।

 

ये ना करे :

१. बहुत अधिक आलू, तली हुई चीजें खाने से बचें।

२. बाहर के पैकेज्ड स्नैक्स न खाए। ऐसी चीजों में सोडियम अधिक मात्रा में होता हैं।

३. सफ़ेद नमक के जगह सैंदे नमक का प्रयोग करें। इसके अनेक लाभ हैं।

४. लम्बे समय तक खाली पेट न रहें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!